नई दिल्ली
नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल बैठक शुरू हो गई है। पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। यह बैठक राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में हो रही है। बैठक में 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर किया। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री अपने राज्यों के बारे में बात करेंगे।

‘2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे सीधे लोगों से जुड़े हुए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक से नाराज होकर बाहर चली गईं। ममता बनर्जी ने दावा कि उनका माइक म्यूट कर दिया गया और उन्हें पांच मिनट से अधिक बोलने की अनुमति नहीं दी गई। दिल्ली में बैठक में भाग लेने वाली विपक्ष शासित राज्य की एकमात्र मुख्यमंत्री बनर्जी ने दावा किया कि जब उन्होंने पश्चिम बंगाल को केंद्रीय धन देने से इनकार करना का मुद्दा उठाया तो उनका माइक म्यूट कर दिया। ममता ने कहा, ”मैंने कहा कि आपने मुझे क्यों रोका, आप भेदभाव क्यों कर रहे हैं। मैं बैठक में भाग ले रही हूं, आपको खुश होना चाहिए, इसके बजाय आप अपनी पार्टी और अपनी सरकार को और अधिक अवसर दे रहे हैं। विपक्ष की ओर से केवल मैं ही वहां हूं और आप मुझे बोलने से रोक रहे हैं…यह न केवल बंगाल का बल्कि सभी क्षेत्रीय दलों का अपमान है।

इन राज्यों के सीएम बैठक में नहीं हुए शामिल
तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, केरल और झारखंड के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

ये नेता बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे सांस्कृतिक केंद्र
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और गोवा के सीएम प्रमोद सावंत बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र पहुंच चुके हैं।

बिहार के मंत्री नितिन नबीन ने कांग्रेस पर कसा तंज
कांग्रेस और विपक्षी मुख्यमंत्रियों द्वारा नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर बिहार के मंत्री नितिन नबीन ने कहा- ‘कांग्रेस की शुरू से ही यह मानसिकता रही है कि उन्हें विकास कार्यों में भी राजनीति करनी है। आज विकास कार्यों पर चर्चा के लिए बैठक है, नीति आयोग कोई बीजेपी का ढांचा नहीं है। नीति आयोग जब भी बैठक करती है तब वह हर राज्य के विकास मॉडल को तय करती है यह एक संघीय ढांचा है, लेकिन समस्या यह है कि कांग्रेस केवल तुष्टीकरण की राजनीति करने के लिए है। उनके पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। इसलिए वे अब नीति आयोग बैठक का विरोध कर रहे हैं।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *