नई दिल्ली
जोनाथन ट्रॉट को आगामी एसए-20 सीज़न के लिए प्रिटोरिया कैपिटल्स का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है, जो ग्राहम फोर्ड की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले महीने यह पद खाली कर दिया था। वर्तमान में, ट्रॉट अफ़गानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच हैं, यह पद उन्होंने 2022 से संभाला है। जनवरी में नवीनीकृत उनका अनुबंध 2024 के अंत तक चलने वाला है। हालांकि, यह अनिश्चित है कि 43 वर्षीय खिलाड़ी उस अवधि के बाद भी इस पद पर बने रहेंगे या नहीं। एसए20 लीग जनवरी 2025 में होगी, जो उनके वर्तमान अंतरराष्ट्रीय कर्तव्यों से टकराव नहीं करती है। इसके बावजूद, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि ट्रॉट अफ़गानिस्तान के साथ अपना अनुबंध बढ़ाएंगे या नहीं, जो दिसंबर में समाप्त होने वाला है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार,रिकी पोंटिंग के साथ अलग होने के बाद कैपिटल्स में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं, जिससे दिल्ली फ्रैंचाइज़ के साथ उनका सात साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। ग्राहम फोर्ड को रिलीज़ करने का प्रिटोरिया का फ़ैसला एक चुनौतीपूर्ण दूसरे सीज़न के बाद आया जिसमें उन्होंने केवल तीन जीत हासिल की और पाँचवें स्थान पर रहे। यह 2023 में उनके डेब्यू सीज़न से बिल्कुल अलग था, जहाँ वे तालिका में शीर्ष पर थे और उपविजेता रहे।

जोनाथन ट्रॉट ने अफ़गानिस्तान के मुख्य कोच के रूप में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है, जिससे वैश्विक टूर्नामेंटों में टीम के प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। छोटे प्रारूपों में अपनी प्रतिभा के बावजूद, ट्रॉट के कार्यकाल से पहले अफ़गानिस्तान ने आईसीसी टूर्नामेंट में केवल एक ही मैच जीता था। पिछले नौ महीनों में, उन्होंने 2023 वनडे और 2024 टी20आई विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश जैसी प्रमुख टीमों को हराकर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, जहां उन्हें दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा।

ट्रॉट को इंग्लैंड के सीमित ओवरों के मुख्य कोच पद के लिए भी माना जा रहा है, हालांकि उन्हें बाहरी दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। वर्तमान मुख्य कोच मैथ्यू मॉट के भविष्य पर जल्द ही निर्णय होने की उम्मीद है। इंग्लैंड के लिए 127 कैप अर्जित करने वाले ट्रॉट ने पहले अंडर-19 और लायंस टीमों को कोचिंग दी है और वर्तमान में पुरुषों की हंड्रेड में ट्रेंट रॉकेट्स के सहायक कोच के रूप में काम कर रहे हैं।

 

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *