नई दिल्ली

दिल्ली के लिए बारिश एक बार फिर आफत बनकर सामने आई है. बुधवार शाम से दिल्ली में शुरू हुई बारिश रातभर हुई, जिसके बाद सरिता विहार, दरियागंज, प्रगति मैदान और आईटीओ सहित दिल्ली के कई इलाके तालाब बन गए. इसका असर गुरुवार सुबह भी नजर आया और आज भी दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें जलमग्न दिखीं.

गुरुवार सुबह से ही सड़कों पर पानी भारने के कारण गाड़ियां रेंगकर चलती हुई दिखाई दीं. बारिश से हालात खराब होने के चलते आज दिल्ली में स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. कुछ कॉलेज भी इस दौरान बंद रहेंगे.

दिल्ली में देर रात हुई बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई है. पुलिस के मुताबिक 22 साल की तनुजा और उनका तीन साल का बेटा प्रियांश गाजीपुर क्षेत्र की खोड़ा कॉलोनी के पास साप्ताहिक बाजार में गए थे. इस दौरान वह फिसल गए और एक नाले में गिर गए. अधिकारी ने कहा कि दोनों को गोताखोरों और क्रेन की मदद से निकाला गया और लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके अलावा तेज बारिश के बाद हाई टेंशन तार की चपेट में आने से गुरुग्राम में 3 लोगों की मौत हो गई है. घटना बुधवार देर रात 10 बजे की है. ग्रेटर नोएडा के दादरी कस्बे में दीवार गिरने से एक महिला और एक शख्स की मौत हो गई. यानी पिछले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

घर ढहने से घायल हुआ शख्स

उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी क्षेत्र में एक शख्स मकान ढहने से घायल हो गया. दिल्ली फायर सर्विसेज के एक अधिकारी ने कहा कि रॉबिन सिनेमा के पास गांता घर के करीब सब्जी मंडी इलाके में एक घर ढह गया. पांच फायर ब्रिगेड मौके पर भेजी गईं. एक आदमी को मलबे से बचाया गया. अधिकारी ने कहा कि उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, वहीं एक महिला दक्षिण पश्चिम दिल्ली के वसंत कुंज क्षेत्र में एक दीवार के ढहने से घायल हो गई.

आज बंद रहेंगे दिल्ली के सभी स्कूल

राजधानी दिल्ली में भीषण बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव हो गया. इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया कि दिल्ली के सभी स्कूल आज यानी की गुरुवार को बंद रहेंगे. इसके अलावा दिल्ली में बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

10 फ्लाइट्स का रूट परिवर्तित किया

दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण 10 उड़ानों का रूट बदल दिया गया है. अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण बुधवार शाम साढ़े सात बजे के बाद एयरपोर्ट पर कम से कम 10 उड़ानों का रूट परिवर्तित किया गया है. इनमें से आठ को जयपुर और दो उड़ानों को लखनऊ भेजा गया है.

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल
– दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश
– भारी बारिश के कारण करोल बाग मेट्रो स्टेशन और मार्केट एरिया में भरा पानी
– Rau’s कोचिंग वाले इलाके में फिर भरा कमर तक पानी

– गुरुग्राम में सुभाष नगर-ओल्ड रेलवे रोड की सड़क पर भी भरा पानी
– प्रगति मैदान के पास भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास पर जलभराव, कई गाड़ियां फंसी
– भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास से सराय काले खान की तरफ जाने वाली टनल बंद

– सरिता विहार मेट्रो स्टेशन के पास भारी जलजमाव, ट्रैफिक प्रभावित
– दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की दीवार गिर गई, कई गाडियां डैमेज
– जयपुर के लिए 8 फ्लाइट और लखनऊ के लिए 2 फ्लाइट को डायवर्ट किया गया है. 

– अपोलो अस्पताल से बदरपुर की ओर मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित
– पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास पर जलजमाव के कारण ट्रैफिक डाइवर्जन
– राजधानी दिल्ली में आईटीओ के पास जलभराव के कारण ट्रैफिक फ्लो प्रभावित

– ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क के, तुगलपुर के पास Pump Up Arena जिम की छत गिरी, दो घायल

भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी में तीन मकान भी गिर गए. सूचना मिलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया है. बताया जा रहा है कि ये मकान पुराने थे और इनमें कोई नहीं रहता था. वहीं भारी बारिश के चलते आईटीओ से लक्ष्मी नगर का रास्ता पानी भरने से बंद हो गया है.

पुलिस के मुताबिक दिल्ली सब्जी मंडी इलाके से मकान ढहने की सूचना मिली. घटना के बाद दमकल विभाग की 5 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. अभी अधिक जानकारी का इंतजार है.

दिल्ली के किन इलाकों में जलभराव

1. करोल बाग मेट्रो स्टेशन और मार्केट एरिया में भरा पानी.

2. Rau’s कोचिंग वाले इलाके में फिर भरा पानी.

3. प्रगति मैदान के पास भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास पर जलभराव.

4. भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास से सराय काले खान की तरफ जाने वाली टनल बंद.

5. सरिता विहार मेट्रो स्टेशन के पास भारी जलजमाव, ट्रैफिक प्रभावित.

6. दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की दीवार गिर गई, कई गाडियां डैमेज.

7. पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास पर जलजमाव के कारण ट्रैफिक डाइवर्जन.

8. राजधानी दिल्ली में आईटीओ के पास जलभराव के कारण ट्रैफिक प्रभावित.

दिल्ली के किस इलाके में कितनी बारिश?

9. झंडेवालान इलाके में भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया.

10. दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की दीवार गिर गई.

राजधानी दिल्ली के सभी स्कूल गुरुवार को बंद
राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बुधवार शाम को भारी बारिश हुई. राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव हो गया है. इसी बीच सामने आया है कि दिल्ली के सभी स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे. इसके अलावा दिल्ली में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है.

करोल बाग में फिर भरा पानी

ये हाल राजधानी दिल्ली के उन इलाकों का है, जो पॉश कहे जाते हैं. बीते चार-पांच दिनों से करोल बाग चर्चा में है. यहां एक IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई थी. कोचिंग संचालक और शासन-प्रशासन अभी तक अपने-अपने तर्क देकर लीपापोती में लगे हुए हैं. स्टूडेंट्स अपने साथियों के लिए न्याय की मांग करते हुए प्रोटेस्ट कर रहे हैं और इसी करोल बाग का आज का हाल देखिए कि जरा देर की बारिश हुई और यह पूरा इलाका लबालब भर गया. मेट्रो से लेकर मार्केट एरिया तक ऐसा जल जमाव हुआ है कि नाव तैरने लगें.

जहां प्रोटेस्ट कर रहे थे छात्र, वहां का हाल देखिए
जिस RAU’s कोचिंग सेंटर में हादसा हुआ था, उसी के सामने का हाल बताते हैं. एक वीडियो में दिख रहा है कि घुटनों तक भरे पानी में कई छात्र दिख रहे हैं. बारिश के बीच बनी इस वीडियो में एक छात्र बता रहा है कि, ‘ ये वही जगह है, जहां तीन छात्रों की मौत हुई थी और एक हफ्ते बाद भी देख लीजिए, यहां क्या हाल हैं? प्रोटेस्ट कर रहे छात्रों की मांग थी कि इस तरह की परेशानी पर तुरंत एक्शन हो, लेकिन पुलिस बीते एक हफ्ते से यहां से सिर्फ छात्रों को हटाने में लगी है. ये नहीं हो रहा है कि इस पर एक्शन लिया जाए.’ छात्र कह रहा है कि यहां पानी इतनी तेज बढ़ रहा है कि यहां भी डूबने वाली स्थिति हो जाएगी. पर पुलिस यहां पर स्टूडेंट को पकड़ने और उन्हें मारने में लगी है. पर जो असली मोटिव है कि प्रोटेस्ट का कि ऐसी घटना दोबारा न हो, उस पर काम नहीं हो रहा है. इसलिए ये प्रोटेस्ट जरूरी है. ‘ इसी बीच पीछे से आवाज आ रही है कि निकलिए-निकलिए, यहां से हटिए. इस दौरान दिख रहा है कि इस सड़क पर पानी कमर से कुछ ही नीचे है.

सड़कें जलमग्न, झंडेवालान पर लगा लंबा जाम
एक तरफ जहां सड़कें जलमग्न हो गई तो अगली समस्या ट्रैफिक जाम की निकलकर सामने आई. वीडियो झंडेवालान के पास की है, जहां सड़क पर पानी बहता नजर आ रहा है तो इसी बहते पानी में जाम भी लगा हुआ है. वाहनों की लंबी कतार बन गई है. हॉर्न का शोर है और जरा सी जगह मिलने पर आगे निकलने की होड़. शाम को पीक ऑवर में हुई इस बारिश के बाद लोगों के घर पहुंचने का रास्ता जाम है. ये वीडियो इतना बताने के लिए काफी है कि आपके शहर में निजाम के इंतजाम किस ‘तारीफ’ के काबिल है.

गुरुग्राम में सुभाष नगर-ओल्ड रेलवे रोड की सड़क पर भी भरा पानी
दिल्ली से निकलिए और गुरुग्राम पहुंचना चाहेंगे तो बुधवार को यहां भी टाइम से पहुंच पाना मुश्किल ही है. यहां से जो दो वीडियो सामने आए हैं, उन्हें देखकर आप यकीन नहीं करेंगे कि ये उस शहर की तस्वीर है, जिसे ग्लोबल वर्ल्ड मिलेनियम सिटी के नाम से जानता है. खैर, गुरुग्राम लगातार कई सालों से अपने महाजाम के लिए बदनाम रहा है, लेकिन तकलीफ इस बात की है कि इतने सालों में भी यहां की सूरत नहीं बदली है. गुरुग्राम के सुभाष नगर में सड़क पर बारिश का पानी ऐसे हिलोरें ले रहा है जैसे ये कोई ‘बीच’ है,  तो वहीं ओल्ड रेलवे रोड की सड़क भी जलमग्न हो गई हैं.

नोएडा में गौर सिटी, फिल्म सिटी और दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे पर कई अंडरपास सहित कई इलाकों में जलभराव हो गया.

मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित
सरिता विहार मेट्रो स्टेशन के पास भारी जलजमाव के कारण अपोलो अस्पताल से बदरपुर की ओर मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित है. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे इस आधार पर अपनी यात्रा का प्लान बनाए.

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा- हम 24 घंटे उपलब्ध
एमसीडी आयुक्त और सभी अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों को शिफ्ट बांटकर 24X7 काम करने का निर्देश दिया है, और जितनी जल्दी हो सके किसी भी जल-जमाव की घटना पर तुरंत रिपोर्ट करें. हम सभी चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं.

भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास में भरा पानी
प्रगति मैदान के पास भैरव मार्ग रेलवे अंडर पास पर इस समय कई गाड़ियां पानी में फंसी हुई है. दोनों तरफ से ट्रैफिक रुका हुआ है और लोग परेशान हैं. यहां से सराय काले खान की तरफ जाने वाली टनल को भी बंद कर दिया गया है.

दरियागंज में स्कूल की दीवार गिरी
दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की दीवार गिर गई है. स्कूल का नाम हैपी स्कूल है. इसकी दीवार गिरने से इलाके में कई गाड़ियां डैमेज हो गई हैं. मौके पर पुलिस और फायर विभाग की टीम पहुंची है.  

जयपुर-लखनऊ के फ्लाइट डायवर्ट, बारिश के कारण बदले रूट
भारी बारिश के करण एयरलाइन ट्रैफिक में भी कई बार बदलाव किया गया. सामने आया है कि, खराब मौसम और भारी बारिश के कारण शाम 07:30 बजे से 08:00 बजे के बीच दिल्ली में 10 बार बदलाव की सूचना मिली. जयपुर के लिए 8 फ्लाइट और लखनऊ के लिए 2 फ्लाइट को डायवर्ट किया गया है.

पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास पर जलजमाव, ट्रैफिक डायवर्जन
पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास पर जलजमाव के कारण ट्रैफिक डाइयवर्जन किया गया है. कहीं भी निकलने से पहले एडवाइजरी देखें.

ITO के पास ट्रैफिक प्रभावित
दिल्ली-NCR में बुधवार शाम से शुरू हुई बारिश लगातार जारी है. भारी बारिश और जलभराव के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है. राजधानी दिल्ली में आईटीओ के पास जलभराव के कारण ट्रैफिक फ्लो प्रभावित हुआ है. यहां लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

 

 

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *