पीरियड के दौरान दर्द होना एक आम बात है. साथ ही यह भी समझना काफी ज्यादा मुश्किल है कि कब यह दर्द नॉर्मल से खतरनाक हो जाए. हालांकि अगर किसी महिला को काफी ज्यादा दर्द का अनुभव होता है तो उन्हें सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ खास चेंजेज करना चाहिए. इससे आप अपने पीरियड के दर्द को एक हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

पीरियड में दर्द बढ़ने के कारण

आज हम इस पर बात करेंगे कि क्या उम्र बढ़ने के साथ-साथ पीरियड में दर्द भी बढ़ जाता है. पीरियड में दर्द बढ़ने के कारण को डिसमेनोरिया कहा जाता है. लेकिन इस बीमारी में जिस तरह का तेज दर्द अनुभव होता है वह आम पीरियड के दर्द के मुकाबले काफी अलग होता है. पीरियड के दर्द का कारण क्या-क्या हो सकता है आज हम उसके कारणों के बारे में विस्तार से बात करेंगे. और इस पर कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.

डिसमेनोरिया की बीमारी किन कारणों से होती है?

डिसमेनोरिया दो तरह के होते हैं. पहला डिसमेनोरिया आमतौर पर पीरियड शुरू होने के कुछ साल बाद शुरू होता है और अक्सर प्रोस्टाग्लैंडीन के बढ़े हुए लेवल के कारण होता है, जो ओवरी के सिकुड़ने में शामिल हार्मोन हैं.

जब एक लड़की अपने 16-25 साल में होती है तो पीरियड्स का दर्द काफी ज्यादा तेज होता है. यह एक गलत धारणा है कि यह हमेशा उम्र के साथ खराब होता जाता है. एक महिला की पूरी जिंदगी हार्मोनल उतार-चढ़ाव लक्षणों की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, एंडोमेट्रियोसिस और एडेनोमायसिस जैसी स्थितियां, जो पीरियड्स के दर्द को बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं, अक्सर प्रजनन वर्षों के दौरान विकसित होती हैं या खराब हो जाती हैं.

यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 50% महिलाओं को मासिक धर्म के दर्द का कोई न कोई रूप अनुभव होता है. जबकि गंभीरता अलग-अलग होती है, महिलाओं की एक महत्वपूर्ण संख्या रिपोर्ट करती है कि उनका दर्द रोजमर्रा की जिंदगी में काफी ज्यादा दिक्कत पैदा करता है.

पीरियड्स के दर्द को कम करने का तरीका

इंडिया टीवी में छपी खबर के मुताबिक लाइफस्टाइल का सीधा असर आपके पीरियड्स पर पड़ता है.  पीरियड्स के दर्द को कंट्रोल करना है तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.  पोषण और विटामिन से भरपूर आहार, रोजाना एक्सरसाइज और तनाव प्रबंधन तकनीक लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं. पीरियड साइडकल को ट्रैक करने से पैटर्न, गंभीरता और संभावित ट्रिगर्स के बारे में मूल्यवान जानकारी मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, व्यायाम के माध्यम से पेल्विक फ्लोर के स्वास्थ्य को बनाए रखना समग्र पेल्विक आराम में योगदान दे सकता है.

मासिक धर्म के दर्द को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके

जब हमने मदरहुड हॉस्पिटल्स में कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिशियन और गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. पद्मा श्रीवास्तव से बात की, तो उन्होंने कहा कि जीवनशैली से जुड़े कारक पीरियड्स के दर्द को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन तकनीक लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। मासिक धर्म चक्रों पर नज़र रखने से पैटर्न, गंभीरता और संभावित ट्रिगर्स के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम के माध्यम से पेल्विक फ़्लोर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना समग्र पेल्विक आराम में योगदान दे सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जो महिलाएं नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहती हैं, उन्हें गतिहीन जीवनशैली वाली महिलाओं की तुलना में मासिक धर्म के दौरान कम दर्द का अनुभव होता है।

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, हार्मोनल गर्भनिरोधक और कुछ मामलों में, प्रिस्क्रिप्शन दवाएं मासिक धर्म के दर्द को प्रबंधित करने में प्रभावी हो सकती हैं। हालाँकि, अगर दर्द गंभीर, लगातार है, या अन्य चिंताजनक लक्षणों के साथ है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एंडोमेट्रियोसिस प्रजनन आयु की लगभग 10% महिलाओं को प्रभावित करता है और यह द्वितीयक डिसमेनोरिया का एक सामान्य कारण है। 

मासिक धर्म के दर्द और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंध को पहचानना महत्वपूर्ण है। पुराने दर्द से चिंता, अवसाद और जीवन की गुणवत्ता में कमी हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों या सहायता समूहों से सहायता लेना फायदेमंद हो सकता है।

20 और 30 के दशक

20 और 30 की उम्र में पीरियड्स अक्सर ज़्यादा नियमित हो जाते हैं । डॉ. गोएडकेन ने कहा, “यह महिला के प्रजनन जीवन का वह समय होता है जब चक्र सबसे ज़्यादा पूर्वानुमानित होते हैं।” पीरियड्स के बीच औसत समय 28 दिन का होता है। लेकिन 24 से 38 दिनों की चक्र अवधि सामान्य हो सकती है। और मासिक धर्म रक्तस्राव आमतौर पर 2 से 7 दिनों तक रहता है ।

कई महिलाओं को 40 की उम्र में अपने मासिक धर्म में बदलाव नज़र आने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि  पेरिमेनोपॉज़ – आपके मासिक धर्म बंद होने से पहले का समय – 4 से 8 साल तक चल सकता है।

डॉ. गोएडकेन ने कहा, “महिलाओं के लिए यह देखना आम बात है कि रजोनिवृत्ति के करीब आने पर उनके मासिक धर्म चक्र एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं।” “और रक्तस्राव की अवधि अक्सर 2 से 3 दिन कम हो जाती है।”

पेरिमेनोपॉज़ के शुरुआती बदलावों की शुरुआत की औसत उम्र 47 है। लेकिन कुछ महिलाएं इससे बहुत पहले ही उन्हें नोटिस कर लेती हैं। हो सकता है कि 40 की उम्र में भी आपके पीरियड्स नियमित हों। या हो सकता है कि आपको मासिक धर्म चक्र मिस होने लगे। हो सकता है कि आपका पीरियड आपकी अपेक्षा से पहले या बाद में भी आए।

    क्या तनाव आपके मासिक धर्म को प्रभावित कर सकता है? जानें कि कैसे तनाव के कारण आपके मासिक धर्म भारी या ज़्यादा दर्दनाक हो सकते हैं। या फिर पूरी तरह से बंद हो सकते हैं।

    शराब और मासिक धर्म: शराब का सेवन आपके हार्मोन को प्रभावित करता है । इससे भारी मासिक धर्म और बढ़ी हुई ऐंठन जैसी चीजें हो सकती हैं।

    मासिक धर्म के दौरान ऐंठन के लिए प्राकृतिक उपचार: एक आहार विशेषज्ञ उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के बारे में बताते हैं जो मासिक धर्म के दौरान ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ।

रजोनिवृत्ति के दौरान आपके मासिक धर्म कैसे होते हैं?

रजोनिवृत्ति तब होती है जब आपको 12 महीने या उससे ज़्यादा समय तक मासिक धर्म नहीं होता। ज़्यादातर महिलाओं के लिए, यह 40 से 58 साल की उम्र के बीच होता है। औसत उम्र 51 साल है।

रजोनिवृत्ति से पहले के समय को पेरिमेनोपॉज़ कहा जाता है। हार्मोन का स्तर ऊपर-नीचे होता रहता है। इसलिए आपके मासिक धर्म कम, लंबे या अधिक अनियमित हो सकते हैं। और रक्त प्रवाह अधिक या कम हो सकता है।

कुछ महिलाओं को रजोनिवृत्ति के दौरान भारी या लंबे मासिक धर्म का अनुभव होता है। मध्य आयु की 1,320 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में , 91% ने बताया कि कम से कम एक बार मासिक धर्म 10 दिनों से ज़्यादा समय तक चला। और 75% में तीन या उससे ज़्यादा बार मासिक धर्म हुआ।

रजोनिवृत्ति के करीब आते-आते, आपके मासिक धर्म न आने की संभावना अधिक होती है। कभी-कभी तो लगातार कई महीनों तक। यह पेरिमेनोपॉज़ का वह हिस्सा भी है जब आपको हॉट फ्लैश जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं।
क्या वृद्ध महिलाओं में योनि से खून आना सामान्य है?

रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में योनि से खून आना या स्पॉटिंग होना सामान्य नहीं है। डॉ. गोएडकेन ने कहा, “यहां तक ​​कि हल्का स्पॉटिंग भी गर्भाशय कैंसर का पहला और संभवतः एकमात्र संकेत हो सकता है।” उन्होंने कहा कि रजोनिवृत्ति के बाद स्पॉटिंग वाली 15% महिलाओं में कैंसर या प्रीकैंसर पाया जाता है।

रजोनिवृत्ति के बाद योनि से रक्तस्राव या धब्बे निम्नलिखित कारणों से हो सकते हैं :

    एंडोमेट्रियल/गर्भाशय कैंसर

    एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया (गर्भाशय की परत बहुत मोटी है)

    एंडोमेट्रियल या योनि शोष (एस्ट्रोजन की कमी से पतले ऊतक)

    जंतु

    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का एक साइड इफेक्ट

    अन्य दवाओं का दुष्प्रभाव

    गर्भाशय ग्रीवा या गर्भाशय का संक्रमण

    कैंसर के अन्य प्रकार

क्या मासिक धर्म के दर्द में उम्र बढ़ने के साथ-साथ वृद्धि होती है या सुधार होता है?

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ऐंठन और दर्द की समस्या कम उम्र में ही हो जाती है। किशोरावस्था और 20 की उम्र में ज़्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज़ दर्द या ऐंठन की शिकायत होती है। आम तौर पर, उम्र बढ़ने के साथ पीरियड्स में दर्द कम होता जाता है। और कुछ महिलाओं में प्रसव के बाद लक्षणों में सुधार हो सकता है।

अगर उम्र बढ़ने के साथ पीरियड्स में दर्द होने लगे या उम्र बढ़ने के साथ आपको ऐंठन होने लगे, तो अपने स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें। बढ़ती उम्र के साथ पीरियड्स में दर्द पैदा करने वाली स्वास्थ्य स्थितियों में शामिल हैं :

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *