खंडवा

उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों के हमले के मामले अभी रुके नहीं थे कि मध्य प्रदेश के खंडवा में भी भेड़िए ने आतंक मचा दिया है. शुक्रवार को एक परिवार के पांच सदस्यों पर भेड़िये ने हमला कर दिया. यह घटना जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल खालवा तहसील के मालगांव में रात 2 बजकर 30 मिनट पर हुई.

एक ही परिवार के 5 लोगों पर किया हमला

जानकारी के मुताबिक झोपड़ी के बाहर सो रहे एक ही परिवार के लोगों पर भेड़िए ने हमला कर दिया और 5 को घायल कर दिया. इसमें एक महिला के सिर पर भेड़िए ने हमला किया जबकि एक पुरुष के हाथ पर उसने हमला किया. इसके अलावा भी तीन और लोग इस हमले में घायल हुए हैं. जिन्हें खंडवा के शासकीय जिला मुख्य चिकित्सालय में भर्ती किया गया है.

घायलों के अस्पताल पहुंचने के बाद यह घटना जानकारी में आई. जिसके बाद वन विभाग का अमला सक्रिय हुआ. गहरी नींद में हड़बड़ाकर उठे लोगों को पहले समझ ही नहीं आया कि हुआ क्या है, तभी उनकी नजर एक भेड़िए पर पड़ी. लोगों ने उसे घेरकर लाठियों से जमकर पीटा और फिर बंधक बना लिया. ग्रामीणों के मुताबिक भेड़िए ने दम तोड़ दिया, लेकिन वन विभाग ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.

घबराए लोगों ने बताया कैसे हुआ हमला?

भेड़िए के हमले से घबराए लोगों ने बताया कि रात करीब ढाई बजे भेड़िया घर में घुसाइस दौरान उसने आक्रामक तरीके से हमला किया। लगातार हमलों में सुबह होते होते पांच लोगों को बुरी तरह घायल कर दिया। सुबह जब वन​ विभाग की टीम को भेड़िए के हमले की सूचना मिली तो वह मलगांव पहुंची।एक टीम घायलों से मिलने खंडवा अस्पताल भी पहुंची है। डीएफओ राकेश डामोर का कहना है कि फिलहाल भेड़िए की लोकेशन ट्रैस नहीं हो रही है।

शोर मचाने पर भागे भेड़ियां
एसडीओपी ने कहा, ‘‘परिवार के शोर मचाने के बाद पड़ोसी और अन्य लोग पहुंचे और भेड़िये को भगाया. इस हमले में एक महिला और चार पुरुष घायल हुए हैं. उनका खंडवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज जारी है.’’प्रभागीय वन अधिकारी राकेश दामोर ने संवाददाताओं को बताया कि घायलों को रेबीज के टीके और दवाइयां दी गई हैं.

भेड़िए के हमले से दहशत में लोग

मामले में वन विभाग के आधिकारियों का कहना है कि मलगांव के आसपास जो जंगल है, वहां वाइल्ड डॉग ,भेड़िए ,लोमड़ी जैसे जानवर पाए जाते हैं. ये कभी-कभी शिकार या पानी की तलाश में बाहर आ जाते हैं. शुक्रवार रात भी संभवत: ऐसा ही कुछ हुआ होगा. बहरहाल इस जंगल में अभी कितने और भेड़िए हैं, इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता है. इधर, इस हमले से ग्रामीण दहशत में आ गए हैं.

अभी तक नहीं पकड़ा गया जंगली जानवर
दामोर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘जंगली जानवर को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है. उसका पता लगाने के प्रयास जारी हैं. पीड़ितों के अनुसार यह एक जानवर है (और झुंड नहीं). हालांकि, यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल है कि यह भेड़िया था.’’ डीएफओ ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया पर प्रसारित कथित वीडियो क्लिप के आधार पर यह कहना जल्दबाजी होगी कि वह कौन सा जानवर था.

बहराइच के बाद मध्यप्रदेश में हमला
वीडियो में मुझे वह जानवर सियार जैसा दिखाई दे रहा है, जो भेड़िये से थोड़ा छोटा है.’’ यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों के हमले राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रहे हैं. अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो महीनों में बहराइच जिले में भेड़ियों के हमलों में सात बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब तीन दर्जन लोग घायल हुए हैं.

 

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *